हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप सब?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे मैं जानना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पेज पर आये हैं।  

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं की किस तरह मोबाइल और इंटरनेट जीवन का एक अभिन हिस्सा बन चूका है।  आजकल हर किसी के पास मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा है, आप किसी भी इनफार्मेशन को जानने के लिए तुरंत गूगल का सहारा लेते हैं, परन्तु क्या आपको पता है की यह इनफार्मेशन इंटरनेट पर कैसे मिल जाती है? या फिर आप अपने इंटरनेट का उपयोग किसी बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए कैसे कर सकते हैं?

What is Digital Marketing in Hindi?

आइये जानते है, डिजिटल मार्केटिंग के बारे मैं हिंदी मैं और सरल शब्दों में  –

इंटरनेट ने हमारे बहुत से काम आसान कर दिए हैं, आज अगर आपको शॉपिंग करनी हो या ट्रैन या बस का टिकट बुक करना हो या फिर कोई बिल pay करना हो, तो चुटकियों मैं आप यह काम कर सकते हैं। इंटरनेट के द्वारा इन सभी चीज़ों को करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

अब बात करते हैं की किसी बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

दोस्तों, आज के युग में, अगर कस्टमर को कोई चीज़ खरीदनी हो तो वो पहले आप के प्रोडक्ट अवं कंपनी के बारे में रिसर्च करता है, वह आपकी वेबसाइट एवं सोशल प्लेटफॉर्म में जाकर आपके पुराने कस्टमर के अनुभव को पड़ता है, यहाँ पर आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग अति आवश्यक हो जाती है।  एक सर्वे के अनुसार, लगभग ८०% लोग ऑनलाइन रिसर्च करने के बाद ही आपका प्रोडक्ट परचेस करते है।

अगर में सरल सब्दो में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बोलूं तो

डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग की तकनीक है, जिसके द्वारा आप अपने कस्टमर तक Online माध्यम से पहुंच सकते है, यह बहुत ही इफेक्टिव माध्यम है, जिसमें कम समय में, कम पैसे में आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।

इसके अलावा, आप अपने कस्टमर की जरूरतों को जान सकते है, और उसके अनुसार अपने Product को और अच्छा बना सकते है

>> डिजिटल मार्केटिंग टाइप्स (Digital Marketing Types) –

डिजिटल मार्केटिंग एक Umberrela टर्म है, जिसके अंतर्गत बहुत सी एक्टिविटीज आती है, अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो निम्न लिखित चीज़ें आपके लिए अति आवश्यक हैं, आइये जानते हैं, डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स के बारे में –

१। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization)  –

SEO एक  तकनीक है, जिस से आप अपनी वेबसाइट पर फ्री ट्रैफिक ला सकते हैं, वह ट्रैफिक सर्च, मैप , इमेज सर्च, वीडियो सर्च से आ सकता है, एक सो प्रोफेशनल का कम है, की वह अपने बिज़नेस से रिलेटेड कीवर्ड्स में अपनी वेबसाइट को टॉप में रखे, जिस से की उस के पास रिलेटेड traffic आये और बिज़नेस का revenue बड़े।   

आजकल SEO प्रोफेशनल्स की भारी मांग है, और अगर आप इसे सीखते हैं, तो जॉब और बिज़नेस की अपर संभावनाएं आपका इंतज़ार कर रही हैं

2. Content Marketing –

Search Engines आज के समय मैं सूचना प्राप्त करने का प्राथमिक जरिया है. Companies अपने customers को अपने products अवं services के बारे मैं Digital Marketing की जिस विधा का प्रयोग करते हैं उसे Content marketing  कहा जाता है.

Content marketing किसी भी Business के सबसे जरुरी पार्ट है, जिस से एक Brand अपनी business website पर traffic बड़ा सकते हैं, अपने customers को educate कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण नयी business leads को Increase कर सकते हैं.

बिज़नेस की सफलता customers  के बिज़नेस में Trust अवं relationship पर निर्भर करता है, और Content marketing इस के लिए सबसे उपयुक्त media है.  

3. Display Adversting –

डिस्प्ले एडवरटाइजिंग,  Brand की awareness और leads को बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त माध्यमं है. इसके द्वारा कोई बिज़नेस अपने brand Trust को बाबा सकते है, अगर आपने कभी Online shopping की हो या किसी website को visit किया हो , तो आपने गौर किया होगा की आप उसी प्रोडक्ट या उस से similar products के ads को देखते है. इसे Display Remarketing कहा जाता है.

Display Advertising मैं हम अलग अलग साइज के Image Ads, video ads, gif  बना कर अपने customers को दिखा कर उनका Interest अपने प्रोडक्ट के प्रति create कर सकते हैं.


4. Social media marketing –  

आज के समय में Mobile और Internet हर किसी की आम जरूरतों मैं से एक है, चाहे वह एक teenager हो Adult  हो या Senior citizen हर कोई social media (Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram ) का use करते हैं.

फेसबुक या इंस्टाग्राम मैं आपने देखा होगा की जब आप scroll करते हैं तो paid sponsered ads आपको  दिखयी देते हैं. यह आपके brosing history, Zender, cache, location अवं Interest से related ads होते हैं.

इसका मतलब यह हुआ की की आप सोशल मीडिया पर customer के Interest, उसकी age, उसके behaviour के हिसाब से अपने ad को दिखा सजकते हैं. सोशल मीडिया के प्रयोग से आप काम paise मैं अपने बिज़नेस को promote कर सकते हैं.

अकेले Facebook के भारत मैं 260 मिलियन users हैं, इसी प्रकार Instagram के 64 million, Twitter के ३४ million user हैं, इस से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की सोशल मीडिया किसी भी बिज़नेस के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं