हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप सब?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे मैं जानना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पेज पर आये हैं।  

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं की किस तरह मोबाइल और इंटरनेट जीवन का एक अभिन हिस्सा बन चूका है।  आजकल हर किसी के पास मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा है, आप किसी भी इनफार्मेशन को जानने के लिए तुरंत गूगल का सहारा लेते हैं, परन्तु क्या आपको पता है की यह इनफार्मेशन इंटरनेट पर कैसे मिल जाती है? या फिर आप अपने इंटरनेट का उपयोग किसी बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए कैसे कर सकते हैं?

What is Digital Marketing in Hindi?

आइये जानते है, डिजिटल मार्केटिंग के बारे मैं हिंदी मैं और सरल शब्दों में  –

इंटरनेट ने हमारे बहुत से काम आसान कर दिए हैं, आज अगर आपको शॉपिंग करनी हो या ट्रैन या बस का टिकट बुक करना हो या फिर कोई बिल pay करना हो, तो चुटकियों मैं आप यह काम कर सकते हैं। इंटरनेट के द्वारा इन सभी चीज़ों को करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

अब बात करते हैं की किसी बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

दोस्तों, आज के युग में, अगर कस्टमर को कोई चीज़ खरीदनी हो तो वो पहले आप के प्रोडक्ट अवं कंपनी के बारे में रिसर्च करता है, वह आपकी वेबसाइट एवं सोशल प्लेटफॉर्म में जाकर आपके पुराने कस्टमर के अनुभव को पड़ता है, यहाँ पर आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग अति आवश्यक हो जाती है।  एक सर्वे के अनुसार, लगभग ८०% लोग ऑनलाइन रिसर्च करने के बाद ही आपका प्रोडक्ट परचेस करते है।

अगर में सरल सब्दो में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बोलूं तो

डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग की तकनीक है, जिसके द्वारा आप अपने कस्टमर तक ऑनलाइन माध्यम से पहुंच सकते है, यह बहुत ही इफेक्टिव माध्यम है, जिसमें कम समय में, कम पैसे में आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।

इसके अलावा, आप अपने कस्टमर की जरूरतों को जान सकते है, और उसके अनुसार अपने प्रोडक्ट को और अच्छा बना सकते है

>> डिजिटल मार्केटिंग टाइप्स (Digital Marketing Types) –

डिजिटल मार्केटिंग एक Umberrela टर्म है, जिसके अंतर्गत बहुत सी एक्टिविटीज आती है, अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो निम्न लिखित चीज़ें आपके लिए अति आवश्यक हैं, आइये जानते हैं, डिजिटल मार्केटिंग के टाइप्स के बारे में –

१। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization)  –

SEO एक  तकनीक है, जिस से आप अपनी वेबसाइट पर फ्री ट्रैफिक ला सकते हैं, वह ट्रैफिक सर्च, मैप , इमेज सर्च, वीडियो सर्च से आ सकता है, एक सो प्रोफेशनल का कम है, की वह अपने बिज़नेस से रिलेटेड कीवर्ड्स में अपनी वेबसाइट को टॉप में रखे, जिस से की उस के पास रिलेटेड ट्रैफिक आये और बिज़नेस का revenue बड़े।   

आजकल SEO प्रोफेशनल्स की भारी मांग है, और अगर आप इसे सीखते हैं, तो जॉब और बिज़नेस की अपर संभावनाएं आपका इंतज़ार कर रही हैं